मुख्यपृष्ठ ज्ञानधार विंडो 7 यूज करते हो तो सावधान हो जाओ

विंडो 7 यूज करते हो तो सावधान हो जाओ

लेखक: लेखसागर समूह
Windows 7

क्या आप अभी भी माइक्रोसॉफ्ट विंडोज एक्सपी या विंडो 7 इस्तेमाल करते हैं यदि हां तो सावधान हो जाइए क्योंकि अब यह आपके डेटा के लिए खतरनाक हो सकता है। पिछले ही साल माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ने यह घोषणा किया था कि विंडोज़ एक्सपी के लिए अब कोई भी किसी तरह का अपडेट या बाग फिक्स रिलीज नहीं करेंगे और साथ ही साथ विंडोज एक्सपी के यूजर से अनुरोध किया था कि वह विंडोस के हायर वेरिएंट में अपग्रेड कर लें, किंतु भारत, चाइना और अन्य देश जो अभी विकास के कगार पर हैं, वहां पर अभी भी लोग विंडोज एक्सपी इस्तेमाल कर रहे हैं।

माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन ने ई-मेल के जरिए तथा एक ब्लॉग पोस्ट में यह घोषणा किया है कि वह विंडो 7 का कोई भी अपडेट य फीस रिलीज 14 फरवरी 2020 से नहीं करेंगे।

तो आपको क्या करना चाहिए?

यदि अभी भी आप विंडोज एक्सपी इस्तेमाल कर रहे हैं तो तुरंत विंडोज 8 या विंडोज 10 में अपग्रेड कर लें और, यदि आप विंडोज 7 इस्तेमाल कर रहे हैं तो 14 फरवरी 2020 से पहले विंडोज 10 या विंडोज 8 में अपग्रेड कर लें। यदि आपके पास जेनुइन विंडोज लाइसेंस है, तो आप विंडोज 10 में मुफ्त में अपग्रेड कर सकते हैं इसके लिए आपको विंडोज 10 अपग्रेड टूल डाउनलोड करना होगा।

क्या एंटीवायरस इंस्टॉल करने से आपका कंप्यूटर सुरक्षित रहेगा?

आप सोच रहे होंगे कि आप अपने कंप्यूटर में एक बेहतरीन एंटीवायरस इंस्टॉल करके सुरक्षित बना सकते हैं, किंतु यह बात पहले ही माइक्रोसॉफ्ट ने क्लियर कर दिया है कि आप बेहतरीन से बेहतरीन एंटीवायरस इंस्टॉल करने के बाद भी अपने डेटा तथा कंप्यूटर को सुरक्षित नहीं मान सकते क्योंकि यह एंटीवायरस कंपनियां वायरस तथा अन्य तरह की सुरक्षा प्रदान करती हैं किंतु ऑपरेटिंग सिस्टम लेबल पर आने वाली खामियों को दूर नहीं कर सकती और इससे सुरक्षा का और खतरा बढ़ जाता है।

Leave a Comment