मुख्यपृष्ठ ज्ञानधार चाइना में प्रतिबंध के बावजूद भी WhatsApp तथा Facebook कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं?

चाइना में प्रतिबंध के बावजूद भी WhatsApp तथा Facebook कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं?

लेखक: लेखसागर समूह
How Can You Use Whatsapp And Facebook Despite The Ban In China

चाइना मोनोपोली अर्थात एकाधिकार पर विश्वास करता है और यही वजह है कि चाइना अपने वजूद से ही स्वदेशी उत्पादित उत्पाद, सेवाएं, खाद्य और अर्थव्यवस्था को हमेशा से बढ़ावा देता रहा है जो कि एक देश के विकास में अत्यंत आवश्यक मूलतत्व है।

आज हम जब ग्लोबलाइजेशन की बात करते हैं, जहां पर वसुधैव कुटुंबकम की बात होती है वहां चाइना जैसे देश अपने आप को अलग-थलग रखने में भला समझते हैं और कई बार ऐसा होता है कि पूर्ण विश्व में हो रहे विकास से यह देश पिछड़े रह जाते हैं।

जब टेक्नोलॉजी की बात आती है तो चाइना अपने आप को प्रथम स्थान पर रखने में काफी हद तक सक्षम है, किंतु इसके बावजूद भी चाइना जानबूझकर दूसरे देशों के उत्पाद तथा सेवाओं को प्रतिबंधित कर देता है, अभी भी आज के समय में चाइना ने Google, Facebook और WhatsApp आदि वेबसाइटों तथा एप्प बेस्ड सेवाओं को बंद कर रखा है।

आज हम इस लेख में सीखेंगे कि आप चाइना में प्रतिबंध के बावजूद भी WhatsApp तथा Facebook कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

सर्वप्रथम आपको Google Play Store से WhatsApp डाउनलोड करना होगा, यदि Google Play Store भी प्रतिबंधित है तो आप इंटरनेट पर WhatsApp APK डाउनलोड कर सकते हैं WhatsApp डाउनलोड करने के बाद इसको इंस्टॉल कर लें एक बार जब WhatsApp इंस्टॉल हो जाए तो आप इंटरनेट से Speedify नामक VPN डाउनलोड करलें, Speedify के अलावा आप अन्य VPN भी डाउनलोड कर सकते हैं जैसे कि BetterNet VPN, FSecure Freedom VPN, Hideman VPN, Hideme VPN और OpenVPN Connect आदि।

VPN क्या है और इसका इस्तेमाल कब और किस लिए करते हैं?

VPN अर्थात Virtual Private Network एक सेवा है, जो आपके स्मार्टफोन को प्रॉक्सी प्रदान करता है जिसके इस्तेमाल से आप एक देश में होते हुए दूसरे देश का इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके साथ ही आपके देश में लगाई गई प्रतिबंध भी हट जाती है।

VPN का इस्तेमाल कर आप दूसरे वेबसाइट एप्स को भी अनलॉक कर सकते हैं यदि VPN के बावजूद भी आपको समस्या आ रही है तो आप अपनी समस्या हमें कमेंट में बता सकते हैं और हम उसका उचित सलूशन प्रदान करेंगे

Leave a Comment