मुख्यपृष्ठ राय एलएलबी प्रथम सेमेस्टर के छात्र परीक्षा की तैयारी कैसे रखें

एलएलबी प्रथम सेमेस्टर के छात्र परीक्षा की तैयारी कैसे रखें

लेखक: Adv Parul
Court, Judge, Indian Law,law

एलएलबी प्रथम सेमेस्टर के जिन छात्रों ने अभी Admission लिया है उन सभी के मन मे ये ही प्रशन है की एलएलबी प्रथम सेमेस्टर परीक्षा की तैयारी कैसे करे जिससे आपको अच्छे अंकों के साथ साथ आगामी परीक्षा मे भी सहयोग मिले। एलएलबी प्रथम सेमेस्टर के छात्र भयभीत हो जाते हैं किताबो को देखकर व इसी वजह से वो शॉर्ट कर्ट रास्ता निकालते है परीक्षा में पास होने का उनका ये शॉर्ट कर्ट पूरी ज़िन्दगी उन्हें कठिन परिश्रम करा देता है इसलिए परीक्षा की तैयारी के लिए पहले रणनीति बनानी होगी कि कैसे तैयारी कैसे रखें।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे की आपको कैसे पढ़ाई करनी है, व परीक्षा मे उत्तरों को कैसे लिखना है।

1. सबसे पहले SYLLABUS को अच्छे से पढे:

LL.B. प्रथम सेमेस्टर मे कुल 5 विषय होते है सबसे पहले आप सभी विषयों का SYLLABUS अच्छे से पढे की SYLLABUS मे क्या क्या Topic परीक्षा मे आने वाले है, SYLLABUS की हार्ड कॉपी अपने पास रखिए व जिस Topic को पढ़ ले उस पर पेंसिल से निशान लगा दे।

2. स्वयं की किताबे खरीदे:

एलएलबी प्रथम सेमेस्टर के छात्र मोटी मोटी किताबों को देखकर घबरा जाते है व अपना मनोबल कमजोर करने लगते है की हमसे नहीं हो पाएगा परंतु ऐसा बिल्कुल भी न सोचे अपनी कितबों से प्रीतिदीन एक Topic को पढिए,आप Library से भी किताबे ले सकते है परंतु यदि खुद की किताबे लेंगे तो वो जीवनपर्यन्त आपके पास ही रहेंगी जिनसे आप आगामी परीक्षाओ की तैयारी भी कर सकते है, व Important topic को highlight कर सकते है।

3. स्वयं के नोट्स तैयार करे

यदि आपको अच्छे अंकों के साथ साथ न्यायिक परीक्षा की तैयारी भी करनी है तो स्वयं के नोट्स तैयार करे किसी सीनियर से नोट्स न मांगे क्यूंकी सीनियर तो आपकी हेल्प कर देंगे पर आप इससे आगे नहीं बढ़ पाएंगे नोट्स बनाते बनाते ही आपको सब कुछ याद होने लगेगा इसलिए किताबों का सहारा लेकर नोट्स तैयार करे।

4. Previous year Questions Papers सॉल्व करे

यदि आपको अच्छे से तैयारी करनी है तब आप प्रतिदिन पुराने प्रशन पत्रों को सॉल्व कीजिए इससे आपकी लिखने की स्पीड भी अच्छी हो जाएगी व आपको पता लगेगा की प्रशन किस तरह से पूछे जाते है, इससे परीक्षा मे जाकर आपको फायदा मिलेगा।

5. 20-20 जैसे MODEL PAPERS का प्रयोग ना करे

20-20 model से दूर रहे क्यूंकी कामयाबी का कोई भी शॉर्ट कर्ट नहीं है अभी आपको लगेगा की इससे पढ़ना चाहिए परंतु इस शॉर्ट कर्ट से आपको आपकी मंजिल नहीं मिल पाएगी इसलिए 20-20 को avoid करे और पुस्तकों से गहन अध्ययन करे।

6. Timetable बना कर पढे

अच्छी तैयारी के लिए आपको चाहिए की एक समयसारणी बना ले कभी भी घंटों के हिसाब से न पढे बल्कि प्रतिदिन खुद को एक टारगेट दे की इतने topic इस subject के पढ़ने है रात मे उन सभी टॉपिक को पढिए व सुबह जल्दी उठकर उन को revise कीजिए।

7. Study कैसे करे

ज्यादा syllabus देखकर घबराए नहीं हर टॉपिक को कम से कम तीन बार पढिए एक बार teacher के पढ़ाने से पूर्व पढिए दूसरी बार जब class में टीचर पढ़ाए तब तीसरी बार स्वयं से पढिए और उसका concept clear करे यदि फिर भी समझ न आए तो teachers की मदद ले।

8. Online study करे

क्लास से आने के बाद आप you tube व internet का सहारा ले सकते है पढ़ाई करने के लिए अपने सभी टॉपिक को समझ कर पढे रटने की कोशिश न करे YOU TUBE पर आपको बहुत से स्टडी से रिलेटेड channel मिल जाएंगे जैसे “Theory of Abrogation”,”Study go with Zeenat Siddiqui”, “Crazy GK Trick for Indian Constitution” आदि चैनल आपकी मदद कर सकते है।

9. SECTIONS व ARTICLES को कैसे याद रखे

IPC मे कुल 511 धाराये है इनमे से आपको महत्वपूर्ण धाराओ को याद करना है उसके लिए आपको TRICK बनाकर उन धाराओ को याद करना है पहले किताबों से गहन अध्ययन करे उसके बाद ट्रिक के जरिए उन sections को याद रखिए व इसी तरह Articles को भी याद करिए।

10. नियमित रूप से कक्षा मे उपस्थित रहकर सभी classes ले

बेहतर भविष्य के लिए आपको चाहिए की आप प्रतिदिन कक्षा मे आईए सारी classes ले व अपने सभी तर्कों को जो आपको समझ नहीं आ रहे teachers से पूछे।

11. परीक्षा मे कैसे लिखे

एलएलबी प्रथम सेमेस्टर के छात्रों को भय रहता है कि कैसे लिखे जिससे हम अच्छे अंकों से परीक्षा पास करे तो सर्वप्रथम आपको चाहिए की आप परीक्षा से पहले ही प्रतिदिन practice करे लिखने की व समय के अनुसार अपने उत्तरों को बाँट ले की इतने समय मे ये उत्तर पूरा करना है,इससे आपको परीक्षा के समय दिक्कत नहीं होगी व आपके सभी उत्तर समय से हो जाएंगे, कॉपी या पेज मत भरिए बल्कि ऐसा content लिखिए जिससे आपका उत्तर clear हो जाए जो प्रशन मे पूछा है उसी का जवाब दीजिए ऐसा नहीं है की आपको जितना ज्ञान है सब उसमे लिख दे।

12. Leading Cases and recent Judgement लिखे

अपने उत्तर को बेहतर ढंग से समझाने के लिए आपको चाहिए की आप leading Cases and recent Judgement का जरूर हवाला दे इससे पता चलता है की आपने अच्छे से पढ़ा है यदि आप examination hall मे जाकर case का नाम भूल जाते है तब आप उसमे लिकिए “एक प्रमुख वाद मे” इसके बाद आप उसका content लिख सकते है। उत्तर को घुमा फिरा कर न लिखे काम से कम शब्दों मे अच्छे से लिखे।

Leave a Comment