मुख्यपृष्ठ ज्ञानधार पेटीएम से बैंक अकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

पेटीएम से बैंक अकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

लेखक: लेखसागर समूह
Paytm

पेटीएम एक भारतीय ई-भुगतान और ई-कॉमर्स ब्रांड है। अगस्त 2010 में शुरू की गई, यह मूल कंपनी वन -97 संचार का उपभोक्ता ब्रांड है । पेटीएम नाम “पेमेन्ट थु् मोबाइल ” के लिए एक संक्षिप्त शब्द है। जनवरी 2017 तक 13,000 से अधिक कर्मचारी इसमे कार्यरत हैं। और पूरे भारत में 3 मिलियन ऑफ़लाइन व्यापारि वर्ग के पास है। इसके अलावा पेटीएम भुगतान गेटवे और पेटीएम वॉलेट की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

नवम्बर २०१६ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रुपए को रद्द करने की घोषणा के दिनों में पेटीएम ने भारत में कई लोगों के लिए डिजीटल पेमेंट ऐप बनने का ऐलान किया था, और कंपनी ने हजारों व्यापारियों को इसके मंच पर जोड़ा । लेकिन एक व्यापारी को पेटीएम के माध्यम से किसी ग्राहक से भुगतान मिलने के बाद क्या होता है। व्यापारी कैसे अपने पेटीएम वॉलेट से बैंक खातों में धन हस्तांतरित कर सकते हैं?

अपने पेटीएम वॉलेट से एक बैंक खाते में धन हस्तांतरण के लिए, आपको नाम, खाता संख्या और बैंक खाता धारक का आईएफएससी कोड चाहिए। हालांकि, वहाँ एक रुपये से लेकर 20,000 की सीमा (व्यापारियों के लिए 50,000 रुपये) है। यदि आपके पास केवाईसी (know your customer/आपका ग्राहक जानना) प्रक्रिया नहीं हुई है अगर आपको सीमा से अधिक स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, तो आपको अपने केवाईसी के लिए

पेटीएम के संपर्क में आने की आवश्यकता होगी।

ऐसा करना भी काफी सरल है: पहले आपको एक पेटीएम केवाईसी केंद्र में आरबीआई द्वारा अनुमोदित दस्तावेज (आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटिंग आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या एनआरईजीए नौकरी कार्ड) प्रदान करने होगे। आप अपने आधार नम्बर देकर अपने पते पे एक विसीट का अनुरोध कर सकते हैं। जबकि पैन कार्ड नंबर आवश्यक नहीं है, यदि आप 50,000 से अधिक स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो यह अनिवार्य हो जाता है। एक लेनदेन में केवाईसी के बाद आप असीमित स्थानान्तरण कर सकते हैं।

केवाईसी प्रक्रिया में 48 घंटों तक का समय लग सकता है, लेकिन आप आधार कार्ड को बायोमैट्रिक सत्यापन के रूप में पहचान के प्रमाण के रूप में प्रदान कर सकते हैं और प्रक्रिया जल्द करवा सकते हैं।

पेटीएम एप का इस्तेमाल करते हुए पेटीएम से किसी भी बैंक खाते में धन कैसे स्थानांतरित करें

  1. अपने स्मार्टफ़ोन पर पेटीएम ऐप खोलें और money transfer आइकन टैप करें
  2. यहां, send money to bank विकल्प चुनें
  3. Transfer पर टैप करें
  4. राशि दर्ज करें, खाताधारक का नाम, बैंक खाता संख्या, और आईएफएससी कोड भेजें
  5. Send बटन दबाएं


पेटीएम वॉलेट से पैटीएम डेस्कटॉप वेबसाइट का उपयोग करके बैंक खाते में धन कैसे स्थानांतरित करें

  1. Paytm.com वेबसाइट खोलें और अपने खाते में प्रवेश करें
  2. स्क्रीन के शीर्ष-दाएं पर माउस कर्सर को अपने नाम पर रोल करें और पेटीएम वॉलेट पर क्लिक करें
  3. इस विंडो में,बैंक में स्थानांतरण विकल्प का चयन करें और अपेक्षित विवरण टाइप करें
  4. Send बटन दबाएं

इस तरह आप आसानी से पेटीएम के माध्यम से अपने खाते में रकम जमा करवा सकते हैं, वो भी बड़े आसान​ तरीके से।

Leave a Comment