मुख्यपृष्ठ ज्ञानधार जाने दिल्ली में कहाँ है हर्बल गार्डन वाला योग स्पॉट

जाने दिल्ली में कहाँ है हर्बल गार्डन वाला योग स्पॉट

लेखक: लेखसागर समूह
Herbal Garden Yoga Spot

विश्व पर्यावरण दिवस पर, दिल्ली सरकार ने हौज रानी सिटी वन में एक योग स्थल और एक हर्बल उद्यान का उद्घाटन किया। पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन और दिल्ली उच्च न्यायालय के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल दिन के मुख्य अतिथि थे।

एक बतख का तालाब और एक व्याख्या केंद्र भी जनता के लिए खोला गया है। हुसैन ने कहा कि स्थानीय लोगों को आम तौर पर राजधानी में पाए जाने वाले पौधे और पशु प्रजातियों के बारे में जानने में मदद मिल सकती है।

“बीट प्लास्टिक पोल्लुशण” विषय पर बोलते हुए हुसैन ने कहा कि लोगों को अपनी प्लास्टिक की खपत को कम करने की जरूरत है, जिसने पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव दिखना शुरू हो गया है। उन्होंने कहा, “प्लास्टिक कचरे को गिरने वाली नालियों की ओर अग्रसर किया जाता है, जबकि यह गायों द्वारा भी खाया जाता है और यहां तक कि आस-पास की मिट्टी और पानी भी प्रदूषित होता है।” मंत्री ने यह भी जोर दिया कि प्लास्टिक के उपयोग के मुकाबले बच्चे एक प्रमुख भूमिका निभा सकते हैं।

एक और कार्यक्रम में आध्यात्मिक नेता सद्गुरु जगगी वासुदेव ने यूएनईपी प्रमुख, एरिक सोलहेम और संयुक्त राष्ट्र भारत के सद्भावना राजदूत दीया मिर्जा के साथ कनॉट प्लेस में हजारों लोगों को संबोधित किया, उन्होंने लोगों से जागरूकता और समस्या का मुकाबला करने के लिए अपनी जीवन शैली को बदलने का आग्रह किया।

वासुदेव ने लोगो को संबोधित करते हुए उन्हों ने कहा की , “पिछले कुछ वर्षों में प्लास्टिक के उपयोग के खिलाफ जागरूकता बढ़ रही है, और हम चाहते हैं कि हर नागरिक अधिक जागरूक हो।” वासुदेव ने प्लास्टिक उपयोग के खिलाफ ठोस नीति बनाने और अनिवार्य रूप से लागु करने पर जोर दिया।

Leave a Comment