मुख्यपृष्ठ नौकरियां ऐसे आश्चर्यजनक करियर विकल्प और अवसर जान कर हैरान हो जायेंगे

ऐसे आश्चर्यजनक करियर विकल्प और अवसर जान कर हैरान हो जायेंगे

लेखक: लेखसागर समूह
11 Surprising Career Option

जब भी करियर की बात आती है, तो हम हमेशा कुछ आप्शन पर ही विचार करते हैं। कोई इंजिनियर, तो कोई डॉक्टर या सरकारी नौकरी पर बढ़ते हुए प्रतियोगिता के दौर में ये सभी पारंपरिक करियर बढ़ती प्रतियोगिता के चलते अत्यंत कठिन होते जा रहे हैं। अब ज़रूरत है, लीक से हट के कुछ सोचने की।

आज हमारे पास इतने करियर आप्शन है कि आप चाहे किसी भी जगह हो, शहर में या गाँव में या कही सुदूर में, अपना करियर शुरू कर सकते हैं। हाँ, बस ज़रूरत है तो सही जानकारी की और उस करियर को लेकर आपके जूनून की। यहाँ हम आपको उन करियर आप्शन के बारे में बता रहे हैं, जो आपको लीक से हट के काम करने के साथ ही बोरिंग जॉब से भी छुटकारा दिलाएंगे और आप उनमें अच्छी कमाई भी कर सकते हैं।

ग्रामीण अध्ययन (Rural Studies)

हमारे देश की आधे से ज्यादा जनसंख्या गांवो में बस्ती है और सरकार और NGO इन क्षेत्रों के विकास के लिए सदैव प्रयासरत रहते हैं इसलिए आजकल कई नई योजनाएं लागू की जा रही हैं, ताकि ये लोग भी अपने आपको विकासधारा से जोड़ सकें। इसके लिए आजकल कई रोज़गार अवसर भी निकल रहे हैं पर इस क्षेत्र में केवल वही युवा आ सकते हैं, जो महानगरीय जीवन छोड़कर गांवो और छोटे शेहरों में बसने को तैयार हो।

आप किसी भी NGO के साथ जुड़कर इस क्षेत्र में काम कर सकते हैं और आजकल इस क्षेत्र में डिग्री और डिप्लोमा भी किया जा सकता है।

स्पा प्रबंधन (Spa Management)

आज कल महानगरों में बदलती हुई लाइफस्टाइल के चलते स्पा मैनेजमेंट भी एक उभरते हुए करियर की तरह देखा जा रहा है। अगर आप इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको इस क्षेत्र की पूरी जानकारी होना ज़रूरी है। क्यूंकि इस व्यवसाय की सफलता आपके द्वारा की गई सर्विस पर ही निर्भर करेगी।

कठपुतली कला (Puppetry Art)

ये सुनने में कुछ पुराना सा लगता है पर अगर आप को शौक है, तो आप मनोरंजन के सबसे पुराने साधन को अपना नया करियर आप्शन भी बना सकते हैं। बस अपनी कल्पनाओं के घोड़े दौड़ाइए और अपना जी जान लगा कर लोगों का मनोरंजन कीजिये। आजकल तो कई टीवी चैनल भी इस तरह के प्रोग्राम दिखाने लगे हैं पर सबसे ज्यादा ज़रूरत कल्पनाशीलता और ज्ञान की है। आप चाहे, तो इस क्षेत्र से संबंधित कोई कोर्स भी कर सकते हैं।

पेय परीक्षणचाय, वाइन और चॉकलेट (Drinkable Testing)

है न मजेदार करियर! सुनकर ही मन प्रसन्न हो जाता है पर इतना आसान काम भी नहीं है ये। आपको स्वाद की सही पहचान होना चाहिए क्यूंकि कंपनी का कारोबार आपके एक हां या ना पर निर्भर करेगा। आपको सभी सामग्री के सही स्वाद, खुशबु और उनके मिलाने की सही मात्रा का एकदम सटीक ज्ञान होना चाहिए और अलग अलग तरह के फ्लेवर की समझ भी होना ज़रूरी है। साथ ही अगर कुछ कमी है, तो उसे कैसे दूर किया जाये आदि कई काम होते हैं।

तो है न मजेदार? पर बहुत ही ज़िम्मेदारी वाला करियर!

सार्वजनिक स्वास्थ्य कीटविज्ञान (Public Health Entomology)

इस क्षेत्र में आपको विभिन्न इंसेक्ट्स और उनके मानव पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्यन करना होता है। इसके लिए आपको विभिन्न सूक्ष्म जीवों के व्यवहार और जीवन चक्र को जानना होता है और उनसे होने वाले खतरों से लोगों को अवगत कराना होता है।

कई विश्वविध्यालय, सरकारी संस्थान, केमिकल कम्पनियां इस क्षेत्र में अवसर प्रदान करती हैं।

जरा विज्ञान (Gerontology)

इस क्षेत्र में हमें किसी व्यक्ति के ऊपर पड़ने वाले उम्र के प्रभाव का अध्यन करना होता है। आयु बढ़ने के साथ ही किसी मनुष्य में शारीरिक, सामजिक, मानसिक बदलाव होते हैं। इन बदलावों को जानकार ही हम बढ़ती उम्र में होने वाली समस्याओं से जूझ सकते हैं। अगर आप को ये क्षेत्र पसंद हैं, तो आप किसी हॉस्पिटल या किसी वृध्दाश्रम या NGO के साथ जुड़कर काम कर सकते हैं।

आहार फ्लेवोरिस्ट (Food Flavorist)

ये भी एक अत्यंत रोचक करियर है। इसमें आपका काम खाने को और मजेदार बनाने का है। आपको बताना होता है कि कौन से मसाले मिलाकर या किस नई विधि से खाने को और जायकेदार बनाया जा सकता है या बनाए गए खाने में क्या कमी है।

कई बड़े होटल्स आजकल इस काम के लिए अलग से लोगों को जॉब देते हैं पर इसके लिए आपको इस क्षेत्र की अच्छी समझ होना ज़रूरी है।

संग्रहालय विज्ञान (Museology)

जैसा कि नाम से ही समझ आता है, इस क्षेत्र में आपको संग्रहालयों और समाज में उनकी भूमिका का अध्यन करना होता है। इसमें आपको किसी संग्रहालय और वहा मौजूद वस्तुओं की जानकारी होना आवश्यक है। ये पुरातत्व से जुड़ा करियर है इसलिए आपको इतिहास की अच्छी जानकारी होना आवश्यक है।

पालतू जानवरों का साज शृंगार (Pet Grooming)

अगर आपको जानवरों से प्यार है, तो ये आपके लिए उपयुक्त करियर है। हमारे देश में इस करियर की मांग दिन-व-दिन बढ़ रही है। इस क्षेत्र के लिए आपको जानवरों के बारे में अच्छी जानकारी होना चाहिए। उन्हें खिलाने पिलाने का सही तरीका सुरक्षा और सावधानियां और उन्हें प्रशिक्षित करने की जिम्मेदारी आपकी होती है, तो आपको इन सबकी सही जानकारी होना चाहिए।

हमारे देश में लोग ज्यादातर डॉग, कैट आदि ही पालते हैं, तो इनके व्यवहार को समझने की समझ भी होनी चाहिए।

सोशल मीडिया प्रबंधक (Social Media Manager)

आज कल हर व्यक्ति और कंपनी सोशल साइट्स का इस्तेमाल करती है, अपने प्रोडक्ट बेचने और विज्ञापन के लिए। ये एक तरह से आज जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है, जिसके चलते ये नया करियर आप्शन उभर के सामने आया है।

लोगों और व्यक्तियों के पास इतना समय नहीं है कि वो रोज़ अपने प्रोफाइल अपडेट करें और ट्वीट करें। ये सारे काम उनके सोशल मीडिया मेनेजर करते हैं, जो प्रसिद्ध व्यक्तियों और कम्पनियों के लिए, उनकी सोशल लाइफ को अपडेट करते हैं।

अगर आप भी ये काम करना चाहते हैं, तो आपको इन्टरनेट की और सोशल मीडिया की सही और पूरी जानकारी होना आवश्यक है और रोज़ आने वाले मेल्स और संदेशो को सही तरह से संभालना और ज़रूरी मेल्स को अलग करना आदि काम करना आना चाहिए।

छवि सलाहकार (Image Consultant)

किसी भी व्यक्ति की सामजिक छवि को बनाने का काम भी आपको नया करियर बनाने में मदद कर सकता है। कई नेता या प्रसिद्ध व्यक्ति या फिर कोई मीडिया प्रोफेशनल सब को ज़रूरत होती है एक अच्छे इमेज कंसलटेंट की। इस क्षेत्र में आने के लिए आपको फैशन और बोलचाल के सही तारीके की जानकारी होना चाहिए। किसी विशेष कार्यक्रम में व्यक्ति को क्या पहनना है, क्या बोलना है, कैसा व्यवहार करना है, ये सारी ज़िम्मेदारी आपके ऊपर होगी। तो अगर आप तैयार है इन चुनौतियों के लिए, तो आप इस क्षेत्र में आ सकते हैं।

तो देखा आपने, कितने मज़ेदार विकल्प हैं। रोज़गार के काम कोई भी हो, सबसे प्रमुख बात सही जानकारी और आपके उस काम को लेकर जूनून की है। किसी भी क्षेत्र में आप को शुरुआत में परेशानियों का सामना करना पढ़ सकता है पर एक बार अनुभव हो जाये, तो आपके काम की सही कीमत भी मिलने लग जाती है। आपकी पहचान और आपका ज्ञान दोनों ही समय के साथ बढ़ते हैं और वैसे ही आपके पास नए विकल्प भी आते हैं।

Leave a Comment