मुख्यपृष्ठ ज्ञानधार जाने क्यों और किन्हें नहीं मिलेगा PM Kisan Samman Nidhi योजना का लाभ

जाने क्यों और किन्हें नहीं मिलेगा PM Kisan Samman Nidhi योजना का लाभ

Know why and who will not get the benefit of PM Kisan Samman Nidhi scheme in Hindi

लेखक: लेखसागर समूह
पीएम किसान सम्मान निधि योजना, Modi, Pm Kisan, Samman, Nidhi, Yojana

यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी थे तो सतर्क हो जाएं तथा यह सुनिश्चित कर ले कि क्या आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलेगा या नहीं

पीएम किसान निधि योजना के अंतर्गत धोखे धड़ी तथा गलत तरीके से लाभ लेने वाले लाभार्थियों को लाभ उठाने से रोकने के लिए सरकार ने एक कड़ा रुख लिया है तथा यह निर्णय किया है कि अब केवल वास्तविक तथा प्रमाणित किसान ही पीएम किसान निधि योजना का लाभ उठा सकें।

किसे नहीं मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ?

नई दिशा निर्देशों के अनुसार भारत सरकार ने यह निर्णय किया है कि केवल अब उन्हीं किसानों को पीएम किसान निधि योजना का लाभ मिलेगा जिन्होंने आधार ई-के.वाई.सी के माध्यम से तथा खतौनी प्रमाणित किया है यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी थे और अब तक आपने ऑनलाइन या सीएससी सेंटर से आधार ईकेवाईसी और खतौनी प्रमाणित नहीं करवाया है तो आप आप पीएम किसान निधि योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

कैसे करें या करवाएं आधार ई-के.वाई.सी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए?

भारत सरकार ने ई-के.वाई.सी के लिए दो विकल्प मुहैया करवाया है एक विकल्प है जहां आप स्वयं ऑनलाइन जाकर ईकेवाईसी कर सकते हैं कृपया ध्यान रखें यह उन्हीं व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है जिनका मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा हुआ है, तथा मोबाइल नंबर मौजूद है। e-KYC के दौरान दौरान आपके आधार से जुड़े हुए मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा।

जबकि दूसरे विकल्प के अंतर्गत आप किसी भी नजदीकी सीएससी (Common Service Centres) केंद्र पर जाकर बायोमेट्रिक के माध्यम से ईकेवाईसी करवा सकते हैं।

कैसे करें या करवाएं आधार ई-के.वाई.सी?

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi के लिए ऑनलाइन ईकेवाईसी करने के लिए आप सर्वप्रथम pmkisaan.gov.in पर जाए, और निम्नलिखित विकल्पों का पालन करें:

1. pmkisan.gov.in वेबसाईट पर आपको E-KYC का विकल्प FARMERS CORNER खंड में मिल जाएगा

Pm Kisan Farmers Corner Ekyc

2. E-KYC विकल्प पर क्लिक करें जिसके बाद आपको “OTP Based Ekyc” अर्थात ओटीपी आधारित ईकेवाईसी आपको पृष्ठ पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा।

Pm Kisan Otp Based Ekyc

3. “OTP Based Ekyc” पृष्ठ अपना आधार नंबर डालें और Search बटन पर क्लिक कर दें।

4. आधार नंबर डाल कर सर्च विकल्प पर क्लिक करने के उपरांत आपके आधार से जुड़े हुए मोबाईल नंबर पर OTP प्राप्त होगा।

5. प्राप्त OTP दर्ज कर ऑथेन्टकैट पर क्लिक करे जिसके बाद आपका अनलाइन e-KYC सफलतापूर्ण हो जाएगा।

6. यादी अनलाइन e-KYC में कोई त्रुटि आती है तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के टोल फ्री नंबर 155261 या प्रत्यक्ष नंबर 011-24300606 से संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Comment