मुख्यपृष्ठ ज्ञानधार फ्री में ब्लॉगिंग वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

फ्री में ब्लॉगिंग वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

लेखक: लेखसागर समूह
Indian Women Using Laptop

टेक्नोलॉजी के दौर में आज सब कुछ संभव है और यदि आपके अंदर कौशल तथा योग्यता है तो आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं जिसके लिए आपको भारी भरकम रकम खर्च करने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी। वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सरे तरीके हैं किंतु ,आज में इस लेख में ब्लॉगिंग के विषय में बात करेंगे।

ब्लॉगिंग शब्द सुनकर आपको लग रहा होगा की ब्लॉगिंग करियर शुरू करने के लिए आपको वेबसाइट बनाना आना चाहिए जो कि सरासर एक मिथक, आज टेक्नोलॉजी की सहायता से हम बिना किसी कोडिंग नॉलेज के अट्रेक्टिव ब्लॉग्गिंग वेबसाइट बना सकते हैं, जो किसी भी प्रोफेशनल वेबसाइट बनाने वाले को मात दे सकती है।

आप अपना पहला ब्लॉग्गिंग बॉक्साइट WordPress या Blogspot की सहायता से बना सकते हैं। हाला कि, यदि आप अभी बिना कुछ इन्वेस्ट करें ब्लॉग्गिंग शुरू करना चाहते हैं और साथ ही साथ आप कुछ इनकम भी करना चाहते हैं, तो मैं आपको Blogspot इस्तेमाल करने की सलाह दूंगा, क्योंकि Blogspot आपको एडवरटाइजिंग दिखाने की आजादी देता हूं जबकि WordPress मैं आप ऐसा नहीं कर सकते जब तक आपका WordPress पर पेड एकाउंट ना हो या फिर आपने WordPress आप ने अपने वेब सर्वर या वेबसाइट पर होस्ट न किया हो।

यदि आप ब्लॉगिंग बस शिखना चाहते हैं, और बाद में इसको अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप wordpress.com पर रजिस्टर करके अपना हाथ आजमा सकते हैं।

इस लेख में हमारा विषय Blogspot पर केंद्रित है तो, चलिए हम लोग सपोर्ट के बारे में और अधिक जानकारी देखते हैं और साथ ही साथ हम Blogspot पर अकाउंट बनाना और एक टेस्ट पोस्ट करना शिखेंगे। Blogspot पर अकाउंट बनाने के लिए एक ईमेल एड्रेस का होना अनिवार्य है, यदि आपके पास Gmail अकाउंट है तो आप बेहद आसानी से Blogspot अकाउंट बना सकते हैं, क्योंकि Blogspot गूगल का एक प्रोडक्ट है।

ब्लॉगस्पॉट पर फ्री में अकाउंट कैसे बनाएं?

ब्लॉगस्पॉट पर फ्री में वेबसाइट बनाने के लिए:

  1. www.blogspot.com पर जाएँ और  “Create Your Blog” बटन पर क्लिक करने।
  2. “Create Your Blog” बटन पर क्लिक करने के बाद, अपने Gmail अकाउंट का इस्तमाल कर लॉगिन करें और यदि आपके पास Gmail अकाउंट नहीं है तो “Create account” पर क्लिक कर Gmail अकाउंट बना सकते हैं।
  3. Sign in करने के बाद, “Continue to Blogger” बटन पर क्लिक करने।
  4. “Continue to Blogger” पर क्लिक करने के बाद “Create a new blog” बटन पर क्लिक करें।
  5. “Create a new blog” क्लिक करने पर आपको नीचे दिए गए पेज की तरह एक पेज नज़र आएगा।
    blogger create a blog
  6. Title में आप अपने मनचाहे ब्लॉग का नाम लिख सकते हैं , यदि आप चाहें तो अपना नाम भी लिख सकते हैं।
  7. Address में आपको अपने ब्लॉग का एड्रेस डालना होगा जो की आपके मन मुताबित हो सकता है , साथ ही साथ ओ एड्रेस खाली भी होना चाहिए। यहाँ खाली से यह अर्थ है की, वो एड्रेस किसी और ने न लिया हो। यदि, आपका मनचाहा एड्रेस उपलब्ध नहीं है तो आप कोई और एड्रेस चुन सकते हैं।
  8. Address चुनने के बाद, आप अगले ऑप्शन Theme में आप अपने ब्लॉग का डिज़ाइन सेलेक्ट कर सकते हैं।
  9. Theme चुनने के बाद “Create blog” पर क्लिक करने जिससे ब्लॉग्गिंग बनाने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपका ब्लॉग बन जायेगा।

अपने ब्लॉगर खाते को सफलतापूर्वक बनाने के बाद आप अपना पहला ब्लॉग लिख सकते हैं। अपना पहला ब्लॉग लिखने के लिए अगला कदम देखें।

Blogspot or Blogger पर अपना पहला ब्लॉग कैसे लिखें

Blogger Blogspot पर अपना पहला ब्लॉग लिखने के लिए:

  1. अपने ब्लॉगर अकाउंट में लॉगिन करने।
  2. Posts > All पेज पर जाकर “New post” बटन पर क्लिक करें।
  3. “New post” पेज खुलने के बाद आपको नीचे दिए गए पेज जैसा पेज नज़र आएगा
    blogger post page
  4. Post पेज पर आपको पोस्ट का टाइटल, पोस्ट का कंटेंट, लेबल्स या टैग्स आदि भरने के बाद पब्लिश बटन पर पोस्ट करने के लिए क्लिक करना होगा।
Blogger पर अकाउंट बनाने के बाद पैसे कैसे कमाए

ब्लॉगिंग में एक अच्छा कंटेंट राइटर होने के साथ-साथ धैर्य रखने वाले व्यक्ति की आवश्यकता होती है, ब्लॉगिंग शुरू करने के पहले दिन से आप पैसे नहीं कमा सकते क्यूंकि, इसको कुछ वक्त देना पड़ता है जिसके पश्चात आप अपने ब्लॉग पर ऐड दिखाकर पैसे कमा सकते हैं। आप कई तरह के ऐड दिखा सकते हैं, जिसमें से गूगल एडसेंस के साथ-साथ ई-कॉमर्स वेबसाइट द्वारा चलाई जा रही ाफ़िलिएशन मार्केटिंग जिसे कमीशन मार्केट भी कहते हैं कर इस्तेमाल आप पैसे कमा सकते हो सकते हैं।

ब्लॉगर पर गूगल एडसेंस का ऐड लगाने के लिए:

  1. अपने Blogger अकाउंट में गूगल अकाउंट का इस्तेमाल पर लॉगिन करें।
  2. बाएं साइडबार में “Earnings”ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. यदि आप Google Adsense की शर्तों को अर्हता प्राप्त करने के योग्य होंगे, तो आप इसके लिए एअर्निंग्स ओप्तिओंस की हेल्प से आवेदन कर सकेंगे।

Leave a Comment