मुख्यपृष्ठ ज्ञानधार रिलायंस जिओ 4G नेटवर्क क्या कुछ है खास या है बकवास?

रिलायंस जिओ 4G नेटवर्क क्या कुछ है खास या है बकवास?

लेखक: लेखसागर समूह
Mukesh Ambani Reliance Jio Launch

आज कल हर जगह एक ही बात सुनाई दे रही है 4G 4G… Reliance Jio की नई स्कीम ने इसे लेकर आकर्षण और बड़ा दिया है असीमित डाटा और फ्री कालिंग की बात सुनकर हर कोई खुश है दुकानों में मोबाइल कम पढ़ रहे है यहाँ तक की वो लोग भी जो कभी नेट का प्रयोग भी नहीं करते फ्री कालिंग की बात सुनकर बड़े खुश है।

सबसे ज्यादा खुश है वो वर्ग जो बेचारा लम्बी बात करने के लिए अपने मोबाइल में रिचार्ज शुरुआत हुई थी तब भी कई ऐसी स्कीम आई थी जिन्होंने लोगो को खूब फ्री बात करने की आजादी दी थी और लोगो को एक प्रकार से मोबाइल का आदि बना दिया था या फिर कहे की एक प्रकार से नशा बना दिया था हर इंसान चाहे गरीब हो या अमीर हाथ में मोबाइल लिए नज़र आता है, अब फिर वक़्त है एक नई क्रांति का 4G का लोग ये भी नहीं जानते की 4G का मतलब क्या है पर मोबाइल 4G ही चाहिए।

चलिए हम आपको 4G के बारे में कुछ जानकारी देने की कोशिश करते है सबसे पहले तो ये जानले की 4G में G का मतलब है Generation जिस प्रकार कंप्यूटर में Generation होते है ठीक उसी प्रकार मोबाइल तकनीक में भी 1G, 2G, 3G, और अब 4G Generation है, जिसे आप हिंदी में पीढ़ी भी बोल सकते हैं।

4G को समझने के लिए हमे पहले 1G, 2G, और 3G को समझना होगा पहले बात करते है 1G की:

1st Generation (1G) – प्रथम पीढ़ी क्या है?

1G मतलब वो टाइम जब मोबाइल का आगमन हुआ था याद है आपको वो टाइम जब मोटे मोटे और बड़े से मोबाइल आते थे उस टाइम इन्कोमिंग कॉल की भी फीस लगती थी ब्लैक एंड वाइट मोबाइल जिनके लिए नेटवर्क एक बड़ी भारी समस्या था कॉल बार ड्राप होती थी और आप सिर्फ वौइस् कॉल और सिंपल मैसेजिंग ही कर सकते थे, ये पूरी तरह एनालॉग सिग्नल्स पर आधारित था।

हां पर 1जी के आने से हमारे प्यारे तारो वाले फ़ोन की तो शामत ही अया गई और हर घर में बजने वाली घंटी हर जेब तक पहुँच गई।

1G Old Mobile Phones

पर कुछ भी कहो वो भी क्या वक़्त था जब पूरे घर की नज़रे फ़ोन पर रहती और जब फ़ोन की घंटी बजती तो पता चलता की वो रोंग नंबर है. चलिए अब बात करते है डाटा स्पीड की केवल 9.6 Kbps से लेकर 14.4 Kbps के बीच यानि कुछ भी डाउनलोडिंग करना लगभग नामुमकिन। चलिए अब बात करते है २जी की:

2nd Generation (2G) – द्वितीय पीढ़ी क्या है?

हमारे देश में लोग 2G को मोबाइल Generation यानि की दूसरी पीढी के रूप में याद करे या न करे पर एक बड़े घोटाले के रूप में इस तकनीक का नाम सबने सुना है।

A Raja 2G Scam

खैर हम यहाँ बात कर रहे है 2जी की मतलब सेकंड Generation की जिसने मोबाइल क्रांति का उदय किया जिसने हमे सिर्फ कालिंग ही नहीं बल्कि इन्टरनेट इस्तेमाल की आजादी भी दी ये पूरी तरह डिजिटल सिग्नल पर आधारित था आज भी हम 2G तकनीक का इस्तेमाल करते है इसमें डाटा स्पीड 56kbps से लेकर 1MBps (1024Kbps) होती है जिसकी सहायता से हम डाउनलोड करने की सुविधा का उपयोग तो कर ही सकते है साथ ही पिक्चर मेसेज, विडियो कॉल, विडियो कांफ्रेंसिंग भी कर सकते है पर 2G पर ये सुविधाए ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पाती थी अभी भी परेशानी वही थी की नेटवर्क कभी मिलता कभी नहीं और स्पीड इतनी कम की आप बोर ही हो जाओ, इसलिए मोबाइल की 3G की शुरुआत हुई।

3rd Generation (3G) – तृतीय पीढ़ी क्या है?

देश में 3G क्या आया हर कोई मोबाइल पर इन्टरनेट चलाने लगा 3.6MBPS से लेकर 21MBPS की स्पीड क्या मिली लोग तो जैसे दीवाने ही हो गये युवाओ को इस बात की फ़िक्र कम हो गई की समाज में उन्हें कोई Like करता है या नहीं, हां ये फिक्र ज़रूर रहने लगी की फेसबुक पर उन्हें कितने Like मिले।

skype Calling 3g smartphone

हर छोटी सी बात का विडियो शेयर होने लगा और जब तक दिन में 25 सेल्फी न उपलोड कर दे तब तक तो खाना भी गले से नीचे नहीं जाता . विडियो कांफ्रेन्सिंग से प्रधानमन्त्री जी भी सरे देश में एक साथ भाषण दे लेते है और उद्घाटन कन्याकुमारी में हो तो रिबन दिल्ली से ही कट जाता है अब मम्मी और बच्चो में टीवी को लेकर झगडा नहीं होता क्यूंकि मोबाइल में ही ऑनलाइन टीवी जो मिल जाता है।

अब आते है 4जी पर जब 3G ने हमे इतनी आजादी देदी थी तो अब तो बात चलने की नहीं दोड़ने की हो रही है वो भी बोल्ट की स्पीड से

4th Generation (4G) – चौथा पीढ़ी क्या है?

4G अभी अपनी प्रारंभिक अवस्था में ही है पर दुसरे देशो में ये काफी समय से चल रहा है, आसान शब्दों में 4जी का मतलब है ग़ज़ब की स्पीड और वो भी 3G से कई गुना ज्यादा लगभग 50MBPS से 100MBPS तक।

आप जब तक सोचेंगे तब तक तो फाइल डाउनलोड हो चुकी होगी और ऑनलाइन टीवी गेमिंग विडियो बिना किसी बफरिंग के देख सकेंगे अब स्पीड डाउनलोड के लिए रात को जागने की ज़रूरत नही पड़ेगी।

उसी पर रिलायंस जिओ (Reliance Jio) ने और भी कमाल का ऑफर दिया है लाइफटाइम फ्री कालिंग और पचास रुपए में एक जीबी डाटा हाँ आपको नया 4G मोबाइल खरीदने के लिए ज़रूर पैसे खर्च करने पड़ेंगे और एक बार ऑफर समाप्त होने के बाद भी अगर फ्री कालिंग चाहिए तो नेट बैलेंस तो होना ही चाहिए मतलब अब आपकी दुनिया पूरी तरह इन्टरनेट के रंग में रंग जाएगी बस मोबाइल में हो बैलेंस और हाथ मई 4जी फ़ोन क्यूँकी आपका पुराना हो चूका 3G स्मार्टफोन 4g को चलाने में असमर्थ है, पर ये याद रखिये की हर सिक्के के दो पहलु होते है क्यूंकि नशा कोई भी अच्छा नहीं होता चाहे वो 4जी का ही क्यों न हो।

Reliance Jio कितने पानी में ?

अब बात करते हैं रिलायंस जिओ की सब से पहली बात आप को ये पता होना चाहिए कि पुरानी रेलिनस और रेलिनस जिओ अलग-अलग कंपनी हैं। पुरानी कंपनी जिसका नाम रिलायंस कम्युनिकेशन है जो की रेलिनस जिओ के मालिक मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी की है।

Reliance Jio पूरी तरह 4G नेटवर्क पर आधारित है, जिसका मतलब ये है कि आपका फ़ोन 4G ही नहीं 4G VoLTE होना चाहिए, जो कुछ चुनिन्दा हैंडसेट और कुछ नई कंपनियों के स्मार्टफोन्स के साथ उपलब्ध है, जैसे कि Reliance LYF, Samsung, Micromax, Motorola, Lenovo इत्यादि।

अगर नेटवर्क की बात करें तो आपको जानकर थोड़ा दुख होगा क्यों कि अभी रिलायंस जिओ अपनी प्रारंभिक अवस्था में है और अभी भी देश के बहुत सरे हिस्से में नेटवर्क लगाने का काम चल रहा है यदि आपके फ़ोन में 4G नेटवर्क नहीं आता तो आपका फ़ोन बस एक डब्बा बंद कर रह जायेगा जिसे आप फ्लाइट मोड से तुलना करके समझ सकते हैं।

Leave a Comment