मुख्यपृष्ठ ज्ञानधार यूके की राजधानी लंदन के बारे में शीर्ष 10 गलतफहमी

यूके की राजधानी लंदन के बारे में शीर्ष 10 गलतफहमी

लेखक: लेखसागर समूह
Uk London Eye

कई अन्य स्थानों की तरह, लंदन के बारे में भी कई लोकप्रिय गलत धारणाएं हैं। हम आपकी अगली यात्रा को सर्वश्रेष्ठ और बजट के अनुकूल बनाने के लिए, शीर्ष दस लंदन के मिथकों के बारे में यहां बताने जा रहे है।

01. ख़राब भोजन!

ख़राब भोजन

नंबर एक, भोजन यहाँ बहुत अच्छा नहीं है। लंदन का भोजन वास्तव में बहुत अच्छा और लज़ीज़ है। यह मछली, चिप्स, बैंगर्स, और मैश के लिए जाना जाता है, जो अगर आप सही स्थानों पर जाते हैं, तो वास्तव में बहुत स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकते है। लेकिन, भोजन के मामले में, लंदन दुनिया भर के कई अन्य शहरों के समान ही है। यहाँ आपको बहुत बड़ी एवं विभिन्न व्यंजनों की एक विस्तृत श्रृंखला मिल जाती है। उदाहरण के लिए, भारतीय भोजन सुपर लोकप्रिय है, चाहे वह सिर्फ सस्ते फ़ूड स्टाल का हो या किसी पांच सितारा रेस्तरां का हो। कभी-कभी कुछ लोग कहते हैं कि लंदन भारतीय भोजन को भारत से बेहतर तरीके से करता है।

यही बात थाई भोजन और अन्य व्यंजनों के समूह के लिए भी लागू होती है। इसलिए जब आप यात्रा लंदन की करने जाते हैं, तो केवल पारंपरिक अंग्रेजी भोजन की लालसा लेकर या केवल अंग्रजी भोजन को चखने में न अटक जाएँ। सभी विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को एक बार चखने का प्रयास करें तब ही आप लंदन के भोजन को अच्छी तरह से जान पाएंगे।

02. यहाँ केवल बिल्डिंग के जंगल ही है!

यहाँ केवल बिल्डिंग के जंगल ही है

नंबर दो। यह एक प्रमुख निर्मित शहर है। क्या आपने कभी लंदन की कल्पना की है कि वह न्यूयॉर्क के समान हो, जहां वास्तव में बहुत ऊंची इमारतें हैं और यह एक का कंक्रीट जंगल है और कुछ भी नहीं इसलिए आप यहाँ मजा नहीं कर पाएंगे। वास्तव में, लंदन दुनिया के सबसे हरे-भरे शहरों में से एक है और आपको घूमने और मजे करने के लिए बहुत सारे पार्क और हरे भरे स्थान मिलेंगे। यदि आपको एक भी दिन काम से फुर्सत मिले तो यहाँ जाकर आप बाइक अथवा साइकिल किराये पर लें और लंदन के अलग अलग पार्क का आनंद लें। ये बहुत ही यादगार पल होगा आपके लिए।

03. लंदन वाले रूखा व्यवहार करते है।

लंदन वाले रूखा व्यवहार करते है

लंदन वासी रूखा व्यवहार बिलकुल भी नहीं है। बेशक, लंदन एक उन्मत्त शहर हो सकता है, जिसमें बहुत से लोग अपने स्थानों पर जाने के लिए दौड़ते प्रतीत हैं होते है और वे अपने कार्यों में खोए हुए है। भीड़ के घंटों में भी अजीब सी भूतिया चुप्पी जैसा कि कोई भी एक दूसरे से बात न करना चाहता हो। पर सच यह है कि यह शहर अपने पर्यटकों को अकेला नहीं छोड़ता है।

पेरिस की तरह, लंदन के लोगों का एक मिश्रित समूह है, लेकिन अगर पूछा जाए तो औसत लंदनर आमतौर पर किसी की मदद करने पर ज्यादा खुश होता हैं। और हो सकता है की लंदन वासी शर्मीले होते हो। पर वास्तव में कहा जाए तो लंदन वासी बहुत मिलनसार होते है वह केवल पूछे जाने की प्रतीक्षा करते हैं।

04. लंदन बहुत ही खतरनाक है।

लंदन बहुत ही खतरनाक है

खैर, हाँ और नहीं भी। लंदन का केंद्र वास्तव में सुरक्षित है, जब तक आप सतर्क रहते हैं। यह तो एक अटल सत्य है कि एक शहर के साथ कुछ खतरे होते ही है, इसलिए अपने आस पास के लोगों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। यह सच है कि लंदन में आतंकवाद और मोपेड चोरों जैसे अपने स्वयं के अनूठे मुद्दे रहे हैं, लेकिन जब तक आप सूचित और सतर्क रहते हैं और आवश्यक सावधानी बरतते हैं, तब ये चीजें वास्तव में बहुत ही दुर्लभ और कमजोर दिखाई पड़ती हैं।

05. खराब मौसम!

खराब मौसम

वैसे, इस तरह पर निर्भर करता है कि आप अच्छे मौसम को क्या मानते हैं। यदि आप स्पेन के दक्षिण में रहते हैं, तो हाँ, यहाँ का मौसम भयानक है, लेकिन जब ब्रिटेन के अन्य शहरों की तुलना में, यह वास्तव में उतना बुरा नहीं है। ग्रीष्मकाल अक्सर अपने साथ कुछ सुखद गर्मी की लहरें ले जाता है, जो हर किसी को पार्क में धूप सेंकने के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करती हैं, और सर्दियाँ ठंडी और बरसात की हो सकती हैं, लेकिन आपको सर्दियों में भी यहां गुनगुनी धूप सेंकने को मिल जाएँगी। यदि आपको लगता है कि यह बुरा है, तो आपको स्कॉटलैंड में रहने की कोशिश करनी चाहिए, वह भूमि जो सभी छतरियों को मनमौजी हवाओं की वजह से असंगत टेढे आकार का बना देती है।

06. आप एक सप्ताह में लंदन जाने के लिए प्राप्त कर सकते हैं।

आप एक सप्ताह में लंदन जाने के लिए प्राप्त कर सकते हैं

अधिकांश लोग वास्तव में एक सप्ताह, या कुछ दिनों से ज्यादा लम्बे समय के लिए यहां नहीं आ सकते हैं, लेकिन यहां बिंदु यह है कि आप जल्द ही यह जान जाएंगे कि लंदन अपनी एक दुनिया है। यहां तक ​​कि जो लोग लंबे समय तक यहां रहते हैं, वे कभी भी पूरी तरह से लंदन को पूरी तरह से नहीं जान सकते हैं। ऐसे कई लोग होंगे जो कई महीनों से यहाँ रहते थे, लेकिन जिन्होंने कभी अपना घर नहीं छोड़ा, जिसके कारण उन्हें यह एहसास नहीं हो पाया कि लंदन के कई खूबसूरत इलाके यहां पर वास्तव में है। यहां रात की ज़िन्दगी भी बहुत आकर्षक और अचंभाओं से भरी हुई है।

वहाँ विज्ञान, कला, संस्कृतियाँ, प्रदर्शनियाँ, त्यौहार, भाषाएं, भोजन, पेय, फैशन, किताबें, फिल्म, थिएटर है। वहाँ शहर, देश, जानवर, रोबोट, उच्च तकनीक, विंटेज और बहुत कुछ है। लंदन पूरी दुनिया को एक पिन के सिर में फिट करने की कोशिश की तरह है।

07. ब्रिटिश लोग सभी लंदन में रहते हैं।

ब्रिटिश लोग सभी लंदन में रहते हैं

आपने देखा होगा की जब भी कोई यूनाइटेड किंगडम से आता है तो उनसे सबसे पहला सवाल यही पूछा जाता है की क्या आप लंदन से हो? जबकि लंदन की आबादी 9 मिलियन लोगों की है, ब्रिटेन की कुल आबादी 66.87 मिलियन है। इसका मतलब है कि देश के लगभग 5% लोग ही राजधानी के निवासी हैं। अब लंदन वालों को पता नहीं है कि यह मिथक कैसे शुरू हुआ, लेकिन शायद लंदन की लोकप्रियता की वजह से ऐसा कुछ हो सकता है। यदि आप लंदन वालों से मिलने जा रहे हैं, तो सच्चे और यादगार ब्रिटिश अनुभव को महसूस के लिए राजधानी से बाहर कुछ समय की योजना बनाना न भूलें।

08. रानी के पास कोई शक्ति नहीं है।

रानी के पास कोई शक्ति नहीं है

हम तो ऐसा सोचते ही है यहां तक ​​कि ब्रिटेन के लोग शाही परिवार के बारे में यह आमतौर पर गलत धारणा रखते हैं – कि क्वीन केवल प्रतीकात्मक सम्राट हैं और उनकी कोई वास्तविक शक्ति नहीं है। वास्तव में, महारानी के पास कुछ काफी महत्वपूर्ण शक्तियां हैं, जिसमें संसद को निलंबित करने की क्षमता, कानून में वीटो में बदलाव, मंत्रियों को नियुक्त करने या हटाने की शक्ति और यहां तक कि युद्ध की घोषणा करने की शक्ति शामिल है। हालांकि इनमें से कुछ अधिकारों का कभी कभी ही उपयोग किया जाता है, लेकिन वे महत्वपूर्ण राजनीतिक शक्तियां हैं।

09. लंदन बहुत महंगा है।

लंदन बहुत महंगा है

एक और लंदन के बारे में मिथक है कि यहां की यात्रा करना बहुत महंगा है। पर यह सच भी हो सकता है! कुछ यात्री के बजट में लंदन दुनिया की सबसे खराब जगहों में से एक हो सकती है क्योंकि पाउंड दुनिया भर की बहुत सी मुद्राओं की तुलना में बहुत अधिक मजबूत है। इसका मतलब है कि सब कुछ पर्यटकों के लिए वास्तव में यह महंगा है, परन्तु पर्यटकों के लिए नहीं, उधारदाताओं के लिए। अगर आप थोड़े से भी रचनात्मक काम जानते है तो आप अपने बैंक खाते को पूरी तरह से बंद किए बिना लंदन का सुखद अनुभव कर सकते हैं।

10. इंग्लैंड एक देश नहीं है।

इंग्लैंड एक देश नहीं है

यह एक दिलचस्प है क्योंकि यह थोड़ा भ्रमित करता है। यूके खुद एक देश है, लेकिन यह चार देशों से बना है: इंग्लैंड, उत्तरी आयरलैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स। यह शाब्दिक रूप से एक देश के चार देश हैं। लंदन वाले शायद यह बात अपने पर्यटकों को समझाते हुए बहुत परेशान हो गएँ होंगे।

यदि आप इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं कि ब्रिटेन में क्या पसंद है, ऐसा क्यों है, कैसे है तो आपको बस यूके जाना होगा! अपनी यात्रा से सबसे अधिक लाभ उठाने के लिए, शानदार यूके दौरों पर एक नज़र डालने की आवयश्यकता होगी और देश के कुछ सबसे प्रसिद्ध स्थलों पर जाना होगा। आपको बहुत आश्चर्यचकित महसूस होगा यूके के बारे में जानने में।

Leave a Comment