मुख्यपृष्ठ नौकरियां घर बैठे ऑनलाइन महिलाओं के लिए काम

घर बैठे ऑनलाइन महिलाओं के लिए काम

लेखक: लेखसागर समूह
Indian Woman Using Laptop

अगर आप भी गृहणी हैं और सारे दिन अपने परिवार का ख्याल रखने के बाद भी इतना वक़्त बचा लेती हैं कि कुछ काम कर सकें, तो अपने खाली समय में बोरिंग टीवी सीरियल या गॉसिप को छोड़कर कोई ऐसा काम क्यों नही करती, जो आपके हुनर को और आप को एक नई पहचान दिलाये और आपको लाभ भी दिलाये।

अगर आप काम करने लिए बाहर नहीं जा सकती पर आप में क्षमता है, तो कोई भी आपको रोक नहीं सकता क्यूंकि हुनर खुद-ब-खुद अपना रास्ता ढूँढ़ लेता है, बस आपको ज़रूरत है, अपनी उस छुपी प्रतिभा को पहचानने की।

(Also See: Contribute & Write Online Articles for us and Get Paid)

यहाँ हम आपको कुछ सुझाव दे रहे हैं, जो आपको घर बैठे अपने हुनर के माध्यम से पैसे कमाने में सहायक हो सकते हैं।

कला — पेंटिंग , ज्वेलरी डिजाइनिंग , ड्रेस डिजाइनिंग

हम सभी को किसी न किसी कला में रूचि अवश्य होती है। खासतौर पर महिलाओं में कला को लेकर रुझान ज़रूर पाया जाता है, पर अब इस हुनर को अपने घर को सजाने के अलावा भी आप कई प्रकार से उपयोग कर सकती हैं, जैसे अगर आप को पेंटिंग का शौक है, तो आप पेंटिंग बना कर बेच सकती हैं या ज्वेलरी बना कर आजकल कई ऑनलाइन वेबसाइट जैसे अमेज़न pintrest और सोशल मीडिया जैसे- फेसबुक आदि मौजूद है, जो आपकी मदद कर सकते हैं, इनकी मदद से आप अपने द्वारा बनाई गई चीजों को बेच सकती हैं।

अगर आप को ड्रेस डिजाइनिंग का शौक है, तो आप बुटिक से आर्डर ले सकती हैं या खुद का बुटिक खोल सकती हैं, नहीं तो डिजाईन बना कर सोशल मीडिया पर शेयर करके भी आर्डर ले सकती हैं

Woman Making embroidery Design

ब्लोगिंग

आज कल ये सबसे बेहतरीन विकल्प बन के उभरा है। अगर आपको लिखने का शौक है, तो आप भी अपना ब्लॉग बना कर उसपे अपने लेख लिख सकती हैं और इसके लिए आप को पैसे भी मिल सकते हैं। अगर आप गूगल पर अपना ब्लॉग बनती है, तो एक बार गूगल ऐड सेंस से अप्रूव होने के बाद आपको पैसे मिलने शुरू हो जाते हैं। इस के अतिरिक्त आजकल एफिलिएट प्रोग्राम के माध्यम से भी पैसा कमा सकते हैं।

Earn from Blogging

Earn from Blogging

कुकिंग और कैटरिंग

कुकिंग तो आज भी हमारे देश में महिलाओं का क्षेत्र ही माना जाता है और लगभग हर महिला अपने आप में एक बेहतरीन कुक होती हैं पर अपने इस हुनर को आप सिर्फ अपने घर के सदस्यों के लिए पौषक और स्वादिष्ट भोजन बनाने के अतिरिक्त भी उपयोग कर सकती हैं। अगर आपको केक , पेस्ट्रीज , या अन्य बेकिंग के सामान बनाने का शौक है, तो आप बेकरी का काम कर सकती हैं। बर्थडे और दुसरे फंक्शन के लिए केक के आर्डर ले सकती हैं। अगर आप को खाना बनाने का शौक है, तो आप कैटरिंग का काम भी कर सकती हैं और टिफ़िन सर्विस या छात्रो या ऑफिस जाने वालो के लिए मेस भी चला सकती हैं।

काउंसलर — सलाहकार

कहा जाता है कि महिलाएं मुफ्त की सलाह देने में माहिर होती हैं। ये शायद वो गुण है, जो भगवान ने लगभग हर महिला को दिया है, फिर क्यों न अपने इस गुण को अपने अनुभवों के साथ मिला कर दुसरों की समस्याएं सुलझाने में मदद करे। अगर आप को करियर सम्बंधित जानकारियाँ रखने का शौक है, तो आप करियर काउंसलर बन सकती हैं अथवा आजकल छात्रों को या महिलाओं को अक्सर काउंसलर की मदद की आवश्कयता पड़ती है। आप अगर चाहें, तो इस क्षेत्र में भी हाथ आजमा सकती हैं।

योग ट्रेनर — योग प्रशिक्षक

आजकल कई बड़ी हीरोइन इस काम को अंजाम दे रही हैं, तो हम क्यों नहीं। अगर आप को भी योग का ज्ञान है, तो आप भी अपने आस पास की महिलाओं को योग सिखाकर योग ट्रेनर बन सकती हैं।

प्राइवेट ट्यूशन

अगर आप भी किसी विषय जैसे गणित , साइंस आदि किसी में भी महारथ रखती हैं, तो आप अपनी प्राइवेट ट्यूशन क्लास भी चालू कर सकती है और अपने ज्ञान को दूसरों को बांटने के साथ-साथ लाभ भी कमा सकती हैं।

तो देखा आपने कितने सारे विकल्प मौजूद है। हमारे आसपास बस ज़रूरत है, तो आपकी खुद को परखने की और थोड़े से हौंसले की बस राह अपने आप निकल आएंगी। आप बस कदम तो बढ़ाइए क्यूँकी अगर आप के पास इतना वक़्त नहीं है कि आप घर के बाहर जा कर काम कर सकें, तो आप अपने खाली वक़्त में अपनी सुविधा के हिसाब से काम कर सकती है और अपनी घर की जिम्मेदारियों को भी बखूबी निभा सकती हैं।

तो क्यों न इस दिवाली पे लक्ष्मी जी की पूजा के साथ ये भी प्रण करें कि आप सिर्फ गृहलक्ष्मी नही बन के रह जाएँगी बल्कि अपने घर के लिए लक्ष्मी भी कमा पाएंगी।

Hope you got some idea for Work from Home based Job for housewives, you can read this article in English under the topic : Home Based Business Ideas for Indian Housewives

Leave a Comment